कोल्ड कॉल ओल्ड वे एक दर्दनाक संघर्ष है। कॉल करने से पहले अपना मानसिक उद्देश्य बदलें। यदि आप कोल्ड कॉल करने वाले अधिकांश लोगों को पसंद करते हैं, तो आप फोन उठाने से पहले - या कम से कम एक अपॉइंटमेंट - बिक्री करने की उम्मीद कर रहे हैं। समस्या यह है कि जिन लोगों को आप किसी भी तरह बुलाते हैं, वे हमेशा आपकी मानसिकता पर तुरंत प्रभाव डालते हैं।
कोल्ड कॉल ओल्ड वे एक दर्दनाक संघर्ष है।
लेकिन आप अपनी मानसिकता को बदलकर और नए तरीके से कॉल करके इसे एक उत्पादक और सकारात्मक अनुभव बना सकते हैं।
आपको यह दिखाने के लिए कि मेरा क्या मतलब है, यहां 7 कोल्ड कॉलिंग आइडिया हैं, जिन्हें सेल्स गुरु भी नहीं जानते हैं।
1. कॉल करने से पहले अपना मानसिक उद्देश्य बदलें
यदि आप कोल्ड कॉल करने वाले अधिकांश लोगों को पसंद करते हैं, तो आप फोन उठाने से पहले - या कम से कम एक अपॉइंटमेंट - बिक्री करने की उम्मीद कर रहे हैं।
समस्या यह है कि जिन लोगों को आप किसी भी तरह बुलाते हैं, वे हमेशा आपकी मानसिकता पर तुरंत प्रभाव डालते हैं।
उन्हें लगता है कि आप अपने लक्ष्यों और रुचियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, न कि यह पता लगाने के लिए कि उन्हें क्या चाहिए या क्या चाहिए।
यह शॉर्ट-सर्किट संचार और विश्वास-निर्माण की पूरी प्रक्रिया को प्रभावित करता है।
कॉल करने से पहले अपने मानसिक उद्देश्य को बदलने का लाभ यहां दिया गया है: यह फोन लेने के लिए मानसिक रूप से खुद को काम करने के उन्माद को दूर करता है।
अस्वीकृति और भय की सभी भावनाएँ हमारी अपेक्षाओं में लिपटे रहने और परिणाम की उम्मीद करने से आती हैं जब किसी परिणाम के बारे में सोचना भी समय से पहले हो।
तो यह कोशिश करें। अपने मानसिक ध्यान को सोचने के लिए स्थानांतरित करने का अभ्यास करें, "जब मैं यह कॉल करता हूं, तो मैं एक वार्तालाप बनाने जा रहा हूं ताकि विश्वास का एक स्तर उभर सके जिससे हम सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकें ताकि हम दोनों यह निर्धारित कर सकें कि कोई फिट है या नहीं ।"
2. जिस व्यक्ति को आप कॉल कर रहे हैं उसकी मानसिकता को समझें
मान लीजिए कि आप अपने कार्यालय में हैं और आप बाहर काम कर रहे हैं।
आपके फ़ोन की घंटी बजती है और कोई कहता है, "नमस्कार, मेरा नाम मार्क है। मैं फाइनेंशियल सॉल्यूशंस इंटरनेशनल के साथ हूं। हम वित्तीय समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं। क्या आपके पास कुछ मिनट हैं?"
आपके दिमाग में क्या चल रहा होगा?
शायद कुछ इस तरह: "उह-ओह, एक और विक्रेता। मुझे कुछ बेचा जा रहा है। मैं इस व्यक्ति को फोन से कितनी जल्दी निकाल सकता हूं?"
दूसरे शब्दों में, यह मूल रूप से "हैलो" पर खत्म हो गया है और आप अंत में खारिज कर दिए गए हैं।
जिस क्षण आप पुराने कोल्ड कॉलिंग दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं - पारंपरिक पिच के बारे में कि आप कौन हैं और आपको क्या पेशकश करनी है, जिसे सभी बिक्री गुरु वर्षों से सिखा रहे हैं - आप नकारात्मक "विक्रेता" स्टीरियोटाइप को दिमाग में ट्रिगर करते हैं जिस व्यक्ति को आपने बुलाया है, और इसका मतलब है कि तत्काल अस्वीकृति।
मैं इसे "दी वॉल" कहता हूं।
समस्या यह है कि आप कैसे बेच रहे हैं, न कि आप क्या बेच रहे हैं।
यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे बेचने की दुनिया में नजरअंदाज कर दिया गया है।
हम सभी को पहली कॉल पर "हां" प्रतिक्रिया में संभावनाओं को आगे बढ़ाने की कोशिश करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। लेकिन इससे बिक्री का दबाव बनता है।
लेकिन, यदि आप वास्तव में समझना सीखते हैं और अपने आप को उस व्यक्ति की मानसिकता में रखते हैं जिसे आप कॉल करते हैं, तो आपके लिए द वॉल को ट्रिगर करने से बचना आसान होगा।
यह अस्वीकृति का डर है जो कोल्ड कॉलिंग को इतना भयावह बना देता है।
इसके बजाय, उस भाषा के बारे में सोचना शुरू करें जो लोगों को जोड़ेगी न कि उस भाषा के बारे में जो
ट्रिगर अस्वीकृति।
3. एक मुख्य समस्या की पहचान करें जिसे आप हल कर सकते हैं
हम सभी ने सीखा है कि जब हम किसी संभावना के साथ बातचीत शुरू करते हैं, तो हमें अपने बारे में, अपने उत्पाद और अपने समाधान के बारे में बात करनी चाहिए। तब हम आशा करते हैं कि वह व्यक्ति हमारे द्वारा अभी-अभी बताई गई बातों से जुड़ता है। सही?
लेकिन जब आप किसी मुख्य समस्या के बारे में बात करके अपनी संभावना को शामिल किए बिना अपनी पिच या अपना समाधान पेश करते हैं, तो आप अपने बारे में बात कर रहे हैं, उनके बारे में नहीं।
और यह एक समस्या है।
संभावनाएं तब जुड़ती हैं जब उन्हें लगता है कि आप अपने समाधानों के बारे में बात करना शुरू करने से पहले उनके मुद्दों को समझते हैं।
जब लोग समझते हैं, तो वे दीवार नहीं लगाते हैं। वे आपसे बात करने के लिए खुले रहते हैं।
यहां मेरे अपने अनुभव के आधार पर एक उदाहरण दिया गया है। मैं बिक्री में एक नए दृष्टिकोण के रूप में अनलॉक द गेम™ की पेशकश करता हूं। जब मैं बिक्री के उपाध्यक्ष को बुलाता हूं, तो मैं कभी भी शुरुआत नहीं करता, "हाय, मेरा नाम अरी है, मैं अनलॉक द गेम के साथ हूं, और मैं बिक्री में नवीनतम तकनीक की पेशकश करता हूं, और मुझे आश्चर्य है कि क्या आपके पास कुछ मिनट हैं अब बात करने के लिए।"
इसके बजाय, मैं पहले एक या एक से अधिक समस्याओं की पहचान किए बिना फोन नहीं उठाता, जो मुझे पता है कि वीपी अक्सर अपनी बिक्री टीमों के साथ होते हैं। गेम को अनलॉक करने वाली समस्याएं ™ हल कर सकती हैं।
उदाहरण के लिए, एक आम समस्या तब होती है जब बिक्री दल और विक्रेता उन संभावनाओं का पीछा करते हुए समय बिताते हैं जिनका खरीदने का कोई इरादा नहीं होता है।
तो मैं यह पूछकर शुरू करूंगा, "क्या आप अपनी बिक्री टीम के आस-पास के मुद्दों से जूझ रहे हैं जो उन संभावनाओं का पीछा कर रहे हैं जो उन्हें खरीदने के इरादे के बिना आगे बढ़ते हैं?"
तो, दो या तीन विशिष्ट मुख्य समस्याओं के साथ आएं जिन्हें आपका उत्पाद या सेवा हल करती है। ("लागत में कटौती" या "आय में वृद्धि" जैसे सामान्य समस्या वाले वाक्यांशों से बचें। वे बहुत अस्पष्ट हैं।)
4. एक संवाद से शुरू करें, एक प्रस्तुति नहीं
आइए एक ठंडे कॉल के लक्ष्य की ओर लौटते हैं, जो एक बातचीत में दो-तरफ़ा संवाद आकर्षक संभावनाओं का निर्माण करना है।
हम उस व्यक्ति को हां या ना में सेट करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। यह कोल्ड कॉलिंग का पुराना तरीका है।
यह नया कोल्ड कॉलिंग दृष्टिकोण लोगों को स्वाभाविक बातचीत में शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। किसी मित्र के साथ आपका व्यवहार कैसा हो सकता है। यह आप दोनों को यह तय करने देता है कि बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए आपके समय के लायक है या नहीं।
यहां कुंजी यह नहीं है कि पहले से यह मान लें कि आपकी संभावना को वह खरीदना चाहिए जो आपके पास है
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